मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

केंद्रीय मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला कल गुजरात के मोढेरा सूर्य मंदिर में आयोजित आईडीवाई-2022 कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

योग दिवस समारोह का आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव

Posted On: 20 JUN 2022 2:22PM by PIB Delhi

"आजादी का अमृत महोत्सव" वर्ष में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस- 2022 मनाया जा रहा है। आयुष मंत्रालय पूरे भारत में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कर रहा है। प्रधानमंत्री कर्नाटक के मैसूर से इस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

वहीं, केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला कल यानी 21 जून को गुजरात के मेहसाणा स्थित प्रतिष्ठित मोढेरा सूर्य मंदिर से आईडीवाई- 2022 कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। इस कार्यक्रम में 4,500 से अधिक डेयरी किसान, छात्र और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। आईडीवाई- 2022 की विषयवस्तु "मानवता के लिए योग" है। पूरे विश्व में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) समारोहों के साथ इसे पूरी तरह जोड़कर भव्य तरीके से समारोह आयोजित किए जाएंगे। आईडीवाई का मुख्य उद्देश्य लोगों के लिए योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जन जागरूकता उत्पन्न करना है। पिछले कई वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्वास्थ्य के लिए एक जन आंदोलन बन गया है।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी), गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) और मेहसाणा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड की सहभागिता में भारत सरकार के मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत पशुपालन व डेयरी विभाग गुजरात के मेहसाणा स्थित प्रतिष्ठित स्थल मोढेरा सूर्य मंदिर में आईडीवाई- 2022 मना रहा है।

आईडीवाई-2022 के लिए नोडल मंत्रालय यानी आयुष मंत्रालय की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुरूप योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

***

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस



(Release ID: 1835524) Visitor Counter : 196