कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा नागालैंड में हनी टेस्टिंग लैब का शुभारंभ, बांस संग्रहालय व आर्गैनिक मार्केट का दौरा

पूर्वोत्तर की ताकत के साथ आगे बढ़ेगा देश- श्री तोमर

Posted On: 27 JUN 2022 5:21PM by PIB Delhi

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भारत सरकार देश में चौमुखी व संतुलित विकास की कल्पना को साकार करना चाहती है। श्री तोमर ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की यह मान्यता है कि पूर्वोत्तर की ताकत बढ़ेगी तो देश की ताकत बढ़ेगी और इस ताकत के साथ देश आगे बढ़ेगा।

जब चौतरफा विकास की बात होती है तो पूर्वोत्तर क्षेत्र की अनदेखी नहीं की जा सकती है। इसलिए सरकार की योजनाएं-कार्यक्रमों, फंडिंग व संस्थानों के माध्यम से लगातार यह कोशिश की जा रही है कि हमारा पूर्वोत्तर क्षेत्र किसी के भरोसे नहीं रहे, बल्कि अपने पैरों पर खड़ा हो और देश के नवनिर्माण में अपना पूरा योगदान दे सकने में सक्षम हो। इसलिए प्रधानमंत्री बार-बार इस क्षेत्र का प्रवास करते हैं और अपने साथी मंत्रियों से भी उन्होंने कहा है कि वे इस क्षेत्र का नियमित प्रवास कर यहां की कठिनाइयां समझते हुए अपने विभागों से संबंधित समस्याओं का त्वरित निदान करें। पूर्वोत्तर विकास के लिए उन्होंने कई सौगातें गत वर्षों में दी, ताकि यहां की बरसों से होती आई अनदेखी की भरपाई की जा सकें,” श्री तोमर ने आज नार्थ-ईस्ट एग्री एक्सपो, चौमुकिडमा में आयोजित कार्यक्रम में कहा।

श्री तोमर ने यह बात आज नार्थ-ईस्ट एग्री एक्सपो, चौमुकिडमा में आयोजित कार्यक्रम में कही। श्री तोमर ने कहा कि यह हम सब के लिए सौभाग्य व प्रसन्नता की बात है कि हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी है, जिन्हें देश का विश्वास प्राप्त है और दुनिया में भी उनकी लोकप्रियता व्याप्त है।

जब देश का नेतृत्व समर्थ व सशक्त होता है तो नागरिकों को आगे बढ़ना आसान हो जाता है। नागरिक पूरी तरह तत्पर होते हैं तो नेतृत्व को भी ताकत मिलती है व देश के समक्ष विद्यमान समस्याओं का समाधान खोज लेते हैं और हम अपने लक्ष्य तक आसानी तक पहुंच पाने में सफल होते हैं,” उन्होंने कहा।

श्री तोमर ने कहा कि गत 8 वर्षों में केंद्र सरकार ने लगातार इस बात का प्रयत्न किया है कि हमारे देश में गरीबी, गैर-बराबरी, बेरोजगारी को दूर करने के लिए गंभीरता से काम किया जाए।

समाज-देश में अंसतुलन बना रहने पर आगे बढ़ने में कठिनाई आती है। श्री मोदी ने शपथ लेने के बाद से गरीबी व असंतुलन दूर करने के लिए ठोस काम करना शुरू कर दिया, इसी कड़ी में गरीबों के करोड़ों जन-धन खाते खोले गए व अनेक योजनाओं के माध्यम से निरंतर लाभान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने साढ़े 11 करोड़ किसानों को अभी तक 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि दी है, हर साल छह-छह हजार रु. दिए है, यह कोई साधारण बात नहीं है। कोविड के दौरान केंद्र द्वारा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया व अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई गई,” उन्होंने कहा।

 

श्री तोमर ने नागालैंड के दीमापुर में शहद परीक्षण प्रयोगशाला का शुभारंभ भी किया, जिससे उत्पादित शहद परीक्षण के लिए मधुमक्खी पालकों व प्रोसेसर्स को मदद मिलेगी। श्री तोमर ने बांस संग्रहालय व आर्गेनिक एसी मार्केट का भी अवलोकन किया। इस दौरान नागालैंड के कृषि मंत्री श्री जी. काइटो, मुख्य सचिव श्री जे. आलम, अन्य अधिकारी, केंद्रीय बागवानी आयुक्त श्री प्रभात कुमार व प्रबुद्धजन, किसान, वैज्ञानिक मौजूद थे।

 

***

. . . / प्र. .



(Release ID: 1837320) Visitor Counter : 297


Read this release in: English , Urdu , Manipuri