नागरिक उड्डयन मंत्रालय
केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने तकनीकी खराबी के त्वरित समाधान के लिए दिल्ली एटीसी टावरों की जमीनी स्थिति की समीक्षा की
Posted On:
08 NOV 2025 10:00PM by PIB Delhi
दिल्ली हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) संदेश प्रणाली में 6 नवंबर, 2025 की दोपहर को तकनीकी खराबी आ गई। यह समस्या 7 नवंबर की सुबह तक जारी रही, जिसके कारण 46 उड़ानों में देरी हुई और उन्हें रद्द करना पड़ा।
इसके बाद से ही, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), एयर नेविगेशन सर्विसेज (एएनएस), और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के दल समस्या का पता लगाने और उसे दुरुस्त करने के लिए निरंतर 24 घंटे काम करती रहीं। ईसीआईएल ने शीघ्र मरम्मत प्रक्रिया में सहायता के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया। इस दौरान, एटीसी कर्मचारियों ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और असुविधा को कम करने के लिए उड़ान संचालन को कुशलतापूर्वक मैन्युअल रूप से प्रबंधित किया।
7 नवंबर की देर रात, केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री राममोहन नायडू ने स्थिति की समीक्षा लेने के लिए रात 10 बजे हवाई अड्डे के पास दिल्ली एएनएस केंद्र का दौरा किया। उनके साथ नागर विमानन सचिव श्री समीर कुमार सिन्हा, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री विपिन कुमार और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
मंत्री महोदय ने ईसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को मरम्मत कार्यों में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त तकनीकी कर्मचारियों की तैनाती का निर्देश दिया। यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए, मंत्री महोदय ने यह भी निर्देश दिया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर मैन्युअल संचालन में सहायता के लिए और सिस्टम डाउनटाइम के दौरान हवाई यातायात का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने हेतु अधिक एटीसी कर्मचारियों की तैनाती की जाए।
ईसीआईएल के अभियंताओं, एटीसी कर्मियों और मंत्रालय की सक्रिय निगरानी के समन्वित प्रयासों से, 8 नवंबर (आज) की दोपहर तक सिस्टम पूरी तरह से स्वचालित मोड पर बहाल हो गया। इस समस्या के कारण आज कोई उड़ान रद्द नहीं हुई।
आज शाम को श्री राममोहन नायडू ने सामान्य परिचालन की समीक्षा करने के लिए एटीसी टावर का दौरा किया तथा समस्या के समाधान के लिए रात भर काम करने वाली टीमों की प्रतिबद्धता की सराहना की।
इसके अतिरिक्त, मंत्री महोदय ने निर्देश दिया है कि भविष्य में ऐसी तकनीकी खराबियों की पुनरावृत्ति रोकने के लिए एक विस्तृत मूल कारण का विश्लेषण किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को एटीसी संचालन को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त या फ़ॉलबैक सर्वर सहित सिस्टम में और सुधार की योजना बनाने का भी निर्देश दिया।

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