सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
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सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने रिकॉर्ड प्रबंधन और स्वच्छता गतिविधियों मंं शत-प्रतिशत उपलब्धि के साथ लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान 5.0 का सफलतापूर्वक समापन किया

Posted On: 13 NOV 2025 12:48PM by PIB Delhi

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और इसकी एजेंसियों ने 2 से 31 अक्टूबर, 2025 तक लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान 5.0 का सफलतापूर्वक समापन किया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में इस अभियान का शुभारंभ 2 अक्टूबर, 2025 को सड़क परिवहन और राजमार्ग में राज्य मंत्री श्री हर्ष मल्होत्रा ​​​​ने परिवहन भवन में स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता शपथ दिलाकर किया था।

मंत्रालय ने रिकॉर्ड प्रबंधन (पुरानी भौतिक/ई-फाइलों की समीक्षा (18,616) और स्वच्छता गतिविधियों में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और उसकी एजेंसियों ने 15,000 से अधिक स्थलों पर स्वच्छता गतिविधियां संचालित कीं, जिनमें कार्यालय, निर्माण शिविर/स्थल, राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, टोल प्लाजा, सड़क किनारे की सुविधाएं, सड़क किनारे के ढाबे, बस स्टॉप, फ्लाईओवर आदि शामिल थे। इसके अलावा, मंत्रालय ने लोक शिकायतों (1,147) और लोक शिकायत अपीलों (522) के निपटान में 99 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसके अलावा, मंत्रालय ने लंबित 730 सांसद संदर्भों में से 92 प्रतिशत यानी 671 का निपटान कर दिया है। इस अवधि के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय के लंबित 13 संदर्भों में से 10 का भी निपटान कर दिया गया है। विभिन्न कार्यालय परिसरों में स्थान प्रबंधन और सौंदर्यीकरण किया गया तथा 220 वर्ग फुट से अधिक कार्यालय स्थान मुक्त कराया गया एवं 640 किलोग्राम से अधिक कार्यालय स्क्रैप का भी निपटान किया गया।

अभियान के दौरान योजना के एक नए हिस्से के रूप में एक चैलेंज यानी “गंदे एनएच शौचालय की सूचना दें और पुरस्कार प्राप्त करें” की शुरूआत की गई। इसके तहत जनता को टोल प्लाजा पर शौचालयों की सफाई न होने की सूचना देने के लिए प्रेरित किया गया।

अभियान के विभिन्न मानदंडों के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव ने साप्ताहिक आधार पर अभियान की प्रगति की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त, मंत्रालय में अभियान के नोडल अधिकारी ने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सभी एजेंसियों के साथ नियमित रूप से संपर्क बनाए रखा। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को क्षेत्रीय कार्यालयों के निरीक्षण के लिए भी तैनात किया गया था। निरीक्षण के प्रमुख क्षेत्रों में कार्यालय परिसर, अपशिष्ट प्रबंधन, राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, टोल प्लाजा, फ्लाईओवर, गड्ढे, प्रकाश व्यवस्था आदि शामिल थे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने एससीडीपीएम 5.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया।

अभियान का व्यापक प्रचार करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल किया गया।

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