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26 अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने 'डार्क पैटर्न' को खत्‍म करने के लिए सेल्फ-ऑडिट के साथ अनुपालन की घोषणा की

प्रविष्टि तिथि: 20 NOV 2025 10:59AM by PIB Delhi

26 प्रमुख -कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म ने डिजिटल मार्केटप्लेस में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, स्वेच्छा से स्व-घोषणा पत्र प्रस्तुत किए हैं, जो डार्क पैटर्न की रोकथाम और विनियमन के लिए दिशानिर्देश, 2023 के अनुपालन की पुष्टि करते हैं। यह पहल उपभोक्ताओं को गुमराह करने या हेराफेरी करने वाली भ्रामक ऑनलाइन डिजाइन पर अंकुश लगाने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

इन प्लेटफार्मों ने डार्क पैटर्न की पहचान करने, इसका आकलन करने और उसे खत्म करने के लिए आंतरिक स्व-लेखा परीक्षा या तृतीय-पक्ष ऑडिट किया है। इन सभी 26 कंपनियों ने घोषणा की है कि उनके प्लेटफॉर्म डार्क पैटर्न से मुक्त हैं और किसी भी तरह के छेड़छाड़ वाले यूज़र इंटरफ़ेस डिज़ाइन का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

उद्योग-व्यापी यह सक्रिय अनुपालन उपभोक्ता पारदर्शिता के प्रति एक मजबूत प्रतिबद्धता, निष्पक्ष व्यापार नियम और नैतिक डिजिटल इकोसिस्टम को दर्शाता है। यह स्वैच्छिक अनुपाल इस तथ्य को रेखांकित करता है कि उपभोक्ता संरक्षण और व्यावसायिक विकास साथ-साथ चल सकते हैं जिससे ब्रांड विश्वास और दीर्घकालिक विश्वसनीयता मजबूत होती है।

सीसीपीए ने अनुपालन को स्वीकृति देते हुए इसे उद्योग में सर्वोत्तम अभ्यास कहा है

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने इन घोषणाओं की सराहना की है। साथ ही अनुकरणीय करार देते हुए अन्य कंपनियों को इसी तरह के स्व-विनियमन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। सीसीपीए ने पहले कंपनियों को निर्देश दिया था कि वे अपनी वेबसाइटों पर स्व-लेखा घोषणाओं को आसानी से सार्वजनिक पहुंच के लिए प्रमुखता से अपलोड करें।

इन घोषणाओं को सीसीपीए की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता हैः https://www.doca.gov.in/ccpa/slef-audit-companies-dark-pattern.php

सीसीपीए अन्य सभी -कॉमर्स प्लेटफार्मों, बाज़ार इकाइयों, सेवा प्रदाताओं और ऐप डेवलपर्स से आग्रह करता है कि वे इन कंपनियों द्वारा निर्धारित उदाहरण का पालन करें। भारत के डिजिटल क्षेत्र में काम करने वाले प्रत्येक व्यवसाय को यह समझना होगा कि भ्रामक जानकारियां देना अदूरदर्शी रणनीतियां हैं जो भविष् में उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सोशल मीडिया अभियानों, सूचनात्मक वीडियो और आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से नेशनल कंज्यूमर हेल्प लाइन (एनसीएच) ने उपभोक्ताओं को डार्क पैटर्न की पहचान और उनकी जानकारी देने के लिए लोगों को शिक्षित किया है। इस तरह की शिकायतों का व्यवस्थित रूप से समाधान किया जा रहा है और जहां भी आवश्यक हो प्रवर्तन कार्रवाई पर विचार किया जा रहा है। सीसीपीए ने कहा है कि वह संभावित उल्लंघनों पर कड़ी नजर रख रहा है और गलत प्लेटफार्मों के खिलाफ कार्रवाई करने में वह संकोच नहीं करेगा।

पृष्ठभूमि

30 नवंबर 2023 को अधिसूचित डार्क पैटर्न की रोकथाम और विनियमन के लिए दिशानिर्देश, 2023 13 डार्क पैटर्न की पहचान और प्रतिबंधित करता है जो इस प्रकार है:

  1. फॉल् इमरजेंसी
  2. बास्केट स्नीकिंग
  3. कन्फर्म शेमिंग
  4. जबरन कार्रवाई
  5. सब्सक्रिप्शन ट्रैप
  6. इंटरफेस इंटरफेरेंस
  7. बेट एंड स्विच
  8. ड्रिप प्राइसिंग
  9. छद्म विज्ञापन
  10. नैगिंग
  11. ट्रिक वर्डिंग
  12. एसएएएस बिलिंग
  13. रॉग मालवेयर

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत जारी ये दिशानिर्देश, पारदर्शी, भरोसेमंद और उपभोक्ता-केंद्रित डिजिटल बाज़ार बनाने के लिए सरकार की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

अनुपालन को मजबूत करने के लिए, सीसीपीए ने 5 जून 2025 को सलाह जारी करते हुए सभी -कॉमर्स प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं को निर्देश दिया था कि वे तीन महीने के भीतर अनिवार्य स्व-ऑडिट करें ताकि डार्क पैटर्न का पता लगाया जा सके और उन्हें खत्म किया जा सके। एडवाइजरी में पारदर्शिता, स्पष्ट सहमति, स्पष्ट खुलासे और बिना हेराफेरी वाले डिजाइन पर बल दिया गया है।

उद्योग, शिक्षाविदों और उपभोक्ता निकायों के साथ परामर्श के बाद, सीसीपीए ने एक मजबूत नियामक ढांचा तैयार किया है जो भ्रामक डिजिटल डिजाइन को जड़ से समाप्त करने का लक्ष्य रखता है।

सेल्फ-ऑडिट प्रस्तुत करने वाले प्लेटफार्मों की सूची इस प्रकार है:

  1. पेज इंडस्ट्रीज (जॉकी, स्पीडो) – सेल्फ-ऑडिट किया गया; प्लेटफॉर्म डार्क पैटर्न से मुक्त है।
  2. विलियम पेन प्राइवेट लिमिटेड (शेफर, लैपिस बार्ड) – सेल्फ-ऑडिट किया गया; कोई डार्क पैटर्न नहीं पाया गया।
  3. फार्म ईज़ी (एक्सेलिया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड) – आंतरिक ऑडिट दिशानिर्देशों के अनुपालन की पुष्टि करता है।
  4. जेप्टो मार्केटप्लेस प्राइवेट लिमिटेडप्लेटफ़ॉर्म यूआई/यूएक्स का ऑडिट किया गया; निगरानी चल रही है।
  5. क्यूराडेन इंडिया (क्यूराप्रॉक्स) – सेल्फ-ऑडिट ने डार्क पैटर्न होने की पुष्टि की है।
  6. डुरोफ्लेक्स प्राइवेट लिमिटेडसेल्फ-ऑडिट ने प्लेटफॉर्म के अनुपालन की पुष्टि की है।
  7. फ़्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेडतृतीय-पक्ष ऑडिट पुष्टि करता है कि कोई डार्क पैटर्न नहीं है।
  8. मिंत्रा डिजाइन्स प्राइवेट लिमिटेडथर्ड-पार्टी ऑडिट ने अनुपालन की पुष्टि की।
  9. क्लियरट्रिप प्राइवेट लिमिटेडथर्ड-पार्टी ऑडिट ने प्लेटफ़ॉर्म के डार्क पैटर्न से मुक्त होने की पुष्टि की है।
  10. वॉलमार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेडथर्ड-पार्टी ऑडिट ने डार्क पैटर्न होने की पुष्टि की है।
  11. मेकमाईट्रिप (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेडघोषित प्लेटफार्मों के लिए स्पष्ट उपभोक्ता सहमति की आवश्यकता होती है; कोई पूर्व-टिक बॉक्स नहीं।
  12. बिगबास्केट (इनोवेटिव रिटेल कॉन्सेप्ट्स प्राइवेट लिमिटेड) - आंतरिक समीक्षा पूरी की गई; सुधारात्मक उपाय लागू किए गए।
  13. टीरा ब्यूटी (रिलायंस रिटेल लिमिटेड) – आंतरिक समीक्षा ने अनुपालन की पुष्टि की है।
  14. जियोमार्ट (रिलायंस रिटेल लिमिटेड) – प्लेटफ़ॉर्म को डार्क पैटर्न से मुक्त घोषित किया गया; निगरानी जारी है।
  15. रिलायंस ज्वेल्सपूरी तरह से अनुपालन घोषित
  16. अजियोडार्क पैटर्न नहीं; प्लेटफ़ॉर्म की जांच चल रही है।
  17. रिलायंस डिजिटलआंतरिक समीक्षा में पाया गया कि पूर्ण अनुपालन हुआ है।
  18. नेटमेड्सडार्क पैटर्न से मुक्त घोषित किया गया।
  19. हैमलेसआंतरिक समीक्षा अनुपालन की पुष्टि करती है।
  20. मिलबास्केटप्लेटफ़ॉर्म ने दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया है।
  21. स्विगी लिमिटेडसेल्फ-ऑडिट पूरा किया गया; उपभोक्ता अनुभव बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध।
  22. टाटा 1एमजीव्यापक सेल्फ-ऑडिट; उपभोक्ता-केंद्रित व्यवहार के लिए प्लेटफॉर्म को डिज़ाइन किया गया
  23. जोमैटोआंतरिक मूल्यांकन में प्लेटफॉर्म को सीसीपीए सलाह के अनुरूप पाया गया।
  24. ब्लिंकिटआंतरिक समीक्षा में पारदर्शी और जिम्मेदार होने की पुष्टि हुई है।
  25. इक्सिगोडार्क पैटर्न से मुक्त घोषित; उच्चतम अनुपालन मानकों का पालन हो रहा है।
  26. मीशो लिमिटेडसीसीपीए के तय किए गए सभी 13 डार्क पैटर्न से मुक्त घोषित; नियमित स्-नियमन जारी है।

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पीके/केसी/बीयू/वाईबी


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