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जब सिनेमा हरित सोचता है: चार देशों ने कला, संस्कृति और जलवायु पर विचार साझा किए


फिल्मकारों ने चर्चा की कि पर्यावरण अनुकूल तरीकों से कहानियों, सेट और रचनात्मक फैसलों पर क्या असर पड़ता है

पैनल चर्चा में संस्कृति, जिम्मेदारी और भविष्य में जिम्मेदार फिल्म निर्माण पर गहराई से बात हुई

56वें ​​भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में "रील ग्रीन: चार सिनेमाओं में स्थिरता और कहानी कहने का माध्यम" विषय पर पैनल चर्चा में भारत, जापान, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया के फिल्म निर्माता एक साथ आए और स्थायी सिनेमा पर वैश्विक दृष्टिकोणों का एक दुर्लभ संगम देखा गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित पत्रकार और फिल्म समीक्षक नमन रामचंद्रन की ओर से संचालित इस सत्र में इस बात पर चर्चा की गई कि पर्यावरणीय ज़िम्मेदारी न केवल निर्माण प्रक्रियाओं को, बल्कि स्वयं कथाओं को भी आकार दे सकती है, और शिल्प, संस्कृति और विवेक को जोड़ती है।

भारतीय फिल्म निर्माता और निर्देशक नीला माधव पांडा ने सिनेमा के पर्यावरणीय प्रभाव पर खुलकर विचार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने दर्शकों को याद दिलाया कि फिल्म निर्माण का कार्बन प्रभाव बहुत बड़ा है और छोटी फिल्मों में अक्सर पर्यावरण-अनुकूल उपायों को अपनाने की सुविधा होती है। उन्होंने कहा, "सिनेमा एक जन माध्यम है। हमारे पास केवल एक ही ग्रह है। हमारे आधे ऊर्जा संसाधन पहले ही खपत हो चुके हैं।" उन्होंने उद्योग जगत से जहां भी संभव हो, स्थायी उपाय अपनाने का आग्रह किया।

 

नीला माधब पांडा की बात के विपरीत, जापान की फिल्म निर्माता मीना मोटेकी ने कम बजट वाली फिल्मों में पर्यावरण-अनुकूल तरीकों को लागू करने की चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जहां बड़े पैमाने की परियोजनाएं नवाचार की गुंजाइश देती हैं, वहीं छोटी परियोजनाएं अक्सर ऊर्जा उपयोग, सेट प्रबंधन और लॉजिस्टिक्स के मामले में संघर्ष करती हैं। उन्होंने जापानी फिल्म निर्माण संस्कृति में धीरे-धीरे आ रहे बदलाव की ओर इशारा करते हुए कहा, "हम जहां तक संभव हो, ऊर्जा बचाने की कोशिश कर रहे हैं।"

स्पेनिश फिल्म निर्माता अन्ना सौरा ने भी इन चिंताओं को दोहराते हुए कहा कि स्थिरता एक रचनात्मक ज़िम्मेदारी है। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि वितरण से लेकर सेट प्रबंधन तक, सचेत विकल्प, कहानी कहने की गुणवत्ता से समझौता किए बिना पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "हमारा हर कदम मायने रखता है, और छोटे-छोटे, सोच-समझकर किए गए कदम भी एक हरित भविष्य में योगदान देते हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता गार्थ डेविस ने बातचीत में एक कथात्मक आयाम जोड़ते हुए बताया कि कैसे कहानियां स्वयं पर्यावरण जागरूकता को प्रभावित कर सकती हैं। उन्होंने कहा, "फिल्में लोगों को प्रकृति से जोड़ती हैं। युवा पीढ़ी बदलाव चाहती है, और कहानी कहने में व्यवहार और मूल्यों को आकार देने की शक्ति होती है।"

चर्चा में वैश्विक प्रथाओं और स्थानीय संदर्भों में उनके संभावित अनुकूलन पर चर्चा की गई। गार्थ ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई निर्माण लोगों, संस्कृति और पर्यावरण का सम्मान करने पर केंद्रित हैं, और शूटिंग पूरी होने के बाद फिल्मांकन स्थानों को वैसे ही या उससे भी बेहतर स्थिति में छोड़ देते हैं। मीना ने जापान की पारंपरिक और आधुनिक प्रथाओं के मिश्रण के बारे में बात की, जिसमें सार्वजनिक परिवहन और स्थानीय कर्मचारियों की भर्ती से लेकर संसाधनों का सावधानीपूर्वक प्रबंधन शामिल है। अन्ना सौरा ने स्पेन की ग्रीन फिल्म सर्टिफिकेशन प्रणाली पर प्रकाश डाला, जो फिल्म निर्माण की स्थिरता का मूल्यांकन और प्रमाणन करती है, और टीमों को खानपान, उपकरण और रसद में पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के लिए मार्गदर्शन करती है।

पूरे सत्र के दौरान, पैनलिस्टों ने युवा पीढ़ी की महत्वपूर्ण भूमिका पर ज़ोर दिया। पर्यावरण के प्रति जागरूक सेट बनाने से लेकर कहानियों में स्थिरता की वकालत करने तक, युवाओं को बदलाव के प्रमुख वाहक के रूप में पहचाना गया। पैनलिस्टों ने सीमाओं और पीढ़ियों तक फैली स्थिरता की संस्कृति को पोषित करने के लिए सेट पर मार्गदर्शन, शिक्षा और आदतन प्रथाओं के महत्व पर ज़ोर दिया।

व्यावहारिक रणनीतियों पर चर्चा की गई, जिनमें अपशिष्ट को कम करना, वेशभूषा का पुन: उपयोग करना और निर्मित सेटों की बजाय वास्तविक स्थानों को प्राथमिकता देना शामिल था। पैनलिस्टों ने सरकारी और संस्थागत समर्थन की आवश्यकता पर भी ज़ोर दिया। नीला माधब पांडा ने स्थायी प्रयासों को मान्यता देने के लिए प्रमाणन प्रणालियों का सुझाव दिया, जबकि गार्थ डेविस ने ऐसी नीतियों का प्रस्ताव रखा जो उत्पादन प्रोत्साहनों को पर्यावरणीय जवाबदेही से जोड़ती हैं।

 

वैश्विक समुदाय के लिए एक उत्साहवर्धक टिप्पणी में, पैनलिस्टों ने अन्य देशों के साथ और अधिक सहयोगात्मक सत्रों की वकालत की, जिसमें सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया जाना और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए प्रभावी रणनीतियाँ अपनाई जानी शामिल थीं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय संवाद और ज्ञान का आदान-प्रदान दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं को रचनात्मकता या कहानी कहने की कला से समझौता किए बिना स्थिरता को अपनाने में मदद करेगा।

पैनल चर्चा के अंत तक, यह स्पष्ट हो गया कि स्थिरता केवल एक तकनीकी दिशानिर्देश नहीं है, बल्कि एक मानसिकता है। भारत, जापान, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया में, इस चर्चा ने इस बात पर ज़ोर दिया कि पर्यावरणीय जागरूकता कहानी कहने, शिल्प और सांस्कृतिक ज़िम्मेदारी से जुड़ी हुई है। पैनल ने इस बात पर ज़ोर दिया कि सिनेमा प्रभावशाली और ज़िम्मेदार दोनों हो सकता है, दर्शकों और रचनाकारों, दोनों को प्रेरित कर सकता है, और अगली पीढ़ी के फिल्म निर्माताओं को एक हरित और अधिक विवेकशील दुनिया की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

इफ्फी के बारे में

1952 में स्थापित, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) दक्षिण एशिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े सिनेमा उत्सव के रूप में प्रतिष्ठित है। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार और गोवा मनोरंजन सोसायटी (ईएसजी), गोवा सरकार की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित, यह महोत्सव एक वैश्विक सिनेमाई शक्ति के रूप में विकसित हुआ है। जहां पुनर्स्थापित क्लासिक फ़िल्में साहसिक प्रयोगों से मिलती हैं, और दिग्गज कलाकार निडर पहली बार आने वाले कलाकारों के साथ मंच साझा करते हैं। इफ्फी को वास्तव में चमकदार बनाने वाला इसका विद्युतीय मिश्रण है-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक प्रदर्शनियां, मास्टरक्लास, श्रद्धांजलि और ऊर्जावान वेव्स फिल्म बाज़ार, जहां विचार, सौदे और सहयोग उड़ान भरते हैं। 20 से 28 नवंबर तक गोवा की शानदार तटीय पृष्ठभूमि में आयोजित, 56वां संस्करण भाषाओं, शैलियों, नवाचारों और आवाज़ों की एक चकाचौंध भरी श्रृंखला का वादा करता है-विश्व मंच पर भारत की रचनात्मक प्रतिभा का एक गहन उत्सव।

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पीके/केसी/एनएम

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