जनजातीय कार्य मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

एनईएसटीएस ने नई दिल्ली में तीन दिन के "जीआई-टैग्ड आदिवासी कला कार्यशाला और प्रदर्शनी-सांस्कृतिक उत्सव" का समापन किया


यह कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री के एक भारत श्रेष्ठ भारत के विजन को दिखाता है, कौशल आधारित व्यावसायिक शिक्षा को मजबूत करता है, देसी ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है और शिक्षा के जरिए आदिवासियों को मुख्य धारा में लाने में मदद करता है

प्रविष्टि तिथि: 26 NOV 2025 9:29PM by PIB Delhi

राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (एनईएसटीएस), जनजातीय कार्य मंत्रालय ने आज आईजीएनसीए, नई दिल्ली में तीन दिन की राष्ट्रीय स्तर की जीआई-टैग्ड आदिवासी कला कार्यशाला और प्रदर्शनी-सांस्कृतिक उत्सव (ट्राइबल आर्ट वर्कशॉप और एग्जिबिशन – कल्चरल एक्स्ट्रावेगेंज) का सफलतापूर्वक समापन किया। 24-26 नवंबर 2025 तक चले इस कार्यक्रम में देश भर से 139 ईएमआरएस छात्र, 34 कला और संगीत शिक्षक और 10 राष्ट्रीय स्तर के जाने-माने मास्टर आर्टिसन (कारीगर) शामिल हुए।

इस पहल का मकसद जनजातीय छात्रों को भारत के जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई)-टैग्ड जनजातीय और पारंपरिक कला रूपों से व्यावहारिक तौर पर रूबरू कराना, सांस्कृतिक गौरव, रचनात्मकता और व्यावसायिक कौशल को मजबूत करना था।

पहले दिन के उद्घाटन समारोह की खास बातें

उद्घाटन सत्र की शुरुआत दीप जलाने के साथ हुई। उद्घाटन सत्र में भारत की आदिवासी कला परंपराओं में छिपी सांस्कृतिक गहराई और विरासत की अहमियत पर जोर दिया गया। एनईएसटीएस के आयुक्त श्री अजीत कुमार श्रीवास्तव ने कार्यशाला का औपचारिक उद्घाटन किया।

ईएमआरएस के छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में-जिसमें ढेमसा नृत्य (ओडिशा), जौनसारी नृत्य (उत्तराखंड), मिजो फोक नृत्य (मिजोरम), वोकल फोक संगीत (दादरा और नगर हवेली) और एक देशभक्ति गीत (मध्य प्रदेश) शामिल थे-एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को दिखाया और भारत की जीवंत आदिवासी कलाओं को दिखाया।

जीआई-टैग्ड आदिवासी कला रूपों में व्यावहारिक प्रशिक्षण

पूरी कार्यशाला के दौरान, देश भर में जाने-माने मास्टर कारीगरों ने इंटेंसिव लाइव डेमोंस्ट्रेशन और व्यावहारिक सत्र किए, जिसमें छात्रों को पारंपरिक और जीआई-टैग्ड कला रूपों में गाइड किया गया, जैसे:

  • गोंड
  • वारली
  • मधुबनी
  • कलमकारी
  • पिथौरा
  • चेरियल
  • रोगन पेंटिंग
  • बस्तर ढोकरा
  • कच्छी कढ़ाई
  • पिछवाई
  • ऐपण
  • रंगवाली पिछौरा
  • कांगड़ा, बशोली और मैसूर कला

कारीगरों की मेंटरशिप से छात्रों को हर कला रूप के पीछे के सांस्कृतिक प्रतीग, पारंपरिक मोटिफ़, तकनीक और दार्शनिक गहराई को समझने में मदद मिली। यह पहल एनईपी 2020 के साथ मेल खाती है, जो कौशल आधारित, प्रयोगात्मक और कला आधारित शिक्षा पर जोर देती है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत इन एक्शन

इस कार्यशाला में भारत के अलग-अलग इलाकों - पूर्वोत्तर से लेकर मध्य भारत, पश्चिमी भारत, हिमालय और दक्षिणी राज्यों तक- के ईएमआरएस छात्र एक साथ आए।

इनके जरिए:

  • मिलकर सीखना,
  • सांस्कृतिक प्रदर्शन,
  • मिलकर कला बनाना, और
  • कारीगरों के साथ इंटरैक्टिव सत्र,

स्टूडेंट्स में एकता और सांस्कृतिक समझ की गहरी भावना बढ़ी।

यह कार्यक्रम सच में माननीय प्रधानमंत्री के एक भारत श्रेष्ठ भारत के विजन को दिखाता है, जिससे भारत के आदिवासी युवाओं में भावनात्मक जुड़ाव मजबूत होता है।

आदिवासियों को मुख्य धारा में लाने के लिए स्वदेशी ज्ञान का आदान-प्रदान

यह कार्यक्रम देसी ज्ञान के लेन-देन के लिए एक राष्ट्रीय मंच के तौर पर काम करता था, जिससे छात्रों को इन चीजों से जुड़ने का मौका मिलता था:

  • पारंपरिक कलात्मक कहानियां,
  • समुदाय पर आधारित प्रतीकात्मक पैटर्न,
  • क्षेत्रीय लोककथाएं,
  • और मास्टर कारीगरों द्वारा बचाकर रखी गई पीढ़ियों की समझ।

यह कल्चर से जुड़ा लर्निंग मॉडल स्टूडेंट्स को अपनी पहचान का जश्न मनाने और साथ ही उनकी रचनात्मक, शैक्षणिक और व्यावसायिक प्रतिभा को बढ़ाने में मदद करके आदिवासियों को मुख्य धारा में लाने में मदद करता है।

समापन दिवस पर प्रदर्शनी और विदाई समारोह

26 नवंबर को, छात्रों के बनाए आर्टवर्क की एक लाइव प्रदर्शनी विजिटर्स के लिए खोली गई। ये चीजें प्रदर्शित की गई थीं:

  • कार्यशाला के दौरान बनाए गए जीआई-टैग्ड आर्टवर्क,
  • जीआई की अहमियत और प्रोसेस का प्रदर्शन,
  • कारीगरों के बनाए पारंपरिक आर्टवर्क,
  • और रचनात्मकता और कारीगरी दिखाने वाले छात्रों के चुने हुए काउंटर।

इन ईएमआरएस छात्रों की बनाई और दिखाई गई 173 पेंटिंग बिक गईं। प्रदर्शनी बहुत सफल रही।

समापन कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव सुश्री रंजना चोपड़ा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुईं। उन्होंने छात्रों के समर्पण की तारीफ की और उन्हें अपनी पढ़ाई पर फोकस करने के साथ-साथ भविष्य में रोजी-रोटी के मौकों के लिए इन कौशलों का इस्तेमाल करने के लिए हिम्मत दी। छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम, सिक्किम और मध्य प्रदेश के छात्रों के सांस्कृतिक प्रदर्शन की ने समापन समारोह में रंग और रौनक भर दी।

शानदार छात्र कलाकारों और प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया गया।

जनता का जुड़ाव

विजिटर्स के लिए एक लाइव कला कार्यशाला में जीआई-टैग्ड क्राफ्ट्स के बारे में बातचीत और जागरूकता को बढ़ावा दिया गया, जो रोज सुबह 09:30 बजे से शाम 04:00 बजे के बीच खुली रहती थी।

छात्रों, शोधकर्ताओं, परिवारों और कला के शौकीनों ने तीनों दिन चली प्रदर्शनी में हिस्सा लिया।

एनईएसटीएस की निरंतर प्रतिबद्धता

एनईएसटीएस  इन चीजों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है:

  • संस्कृति से जुड़ी शिक्षा,
  • व्यावसायिक कौशल विकसित करना,
  • देसी कला परंपराओं को बचाना,
  • रचनात्मक और उद्यमशीलता सशक्तिकरण,
  • और आदिवासी छात्रों का पूरा विकास।

जीआई-टैग्ड जनजातीय कला कार्यशाला और प्रदर्शनी आत्मविश्वास बढ़ाने, कौशल और संस्कृति से जुड़े आदिवासी युवाओं को तैयार करने में एक मील का पत्थर है-जो नए भारत के सांस्कृतिक एंबेसडर बने रहेंगे।

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पीके/केसी/एमपी


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