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कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय
आईटीआई और एनएसटीआई का उन्नयन
प्रविष्टि तिथि:
01 DEC 2025 5:29PM by PIB Delhi
कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के अंतर्गत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी), औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के नेटवर्क के माध्यम से शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) का क्रियान्वयन करता है। देश के युवाओं को कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (एनएसटीआई) और प्रशिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीओटी) के जरिये शिल्प प्रशिक्षक प्रशिक्षण योजना (सीआईटीएस) संचालित की जाती है।
वर्तमान में, देश भर में 14,682 आईटीआई स्थापित हैं, जिनमें से 3,345 सरकारी और 11,337 निजी आईटीआई हैं, जो 169 ट्रेडों में सीटीएस प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। शैक्षणिक सत्र 2022-23 से 2025-26 तक सीटीएस के अंतर्गत आईटीआई में राज्यवार नामांकन अनुलग्नक I में दिया गया है।
देश भर में 33 राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई) (14 सामान्य एवं 19 महिला) और 120 प्रशिक्षक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीओटी) (109 राज्य सरकार व 11 निजी) 55 ट्रेडों में सीआईटीएस प्रदान कर रहे हैं। पिछले 3 साल और चालू वर्ष के दौरान बिहार सहित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश वार सीआईटीएस के अंतर्गत नामांकित प्रशिक्षुओं की संख्या अनुलग्नक II में संलग्न है।
पाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (राजस्थान), बेंगलुरु जिला (कर्नाटक) और पालघर जिला (महाराष्ट्र) में सत्र 2022-23 से 2025-26 के दौरान आईटीआई में नामांकन क्रमशः 3,983, 11,210 तथा 8,420 है।
सीटीएस के तहत बिहार राज्य में शैक्षणिक सत्र 2022-23 से 2025-26 तक आईटीआई में जिलेवार नामांकन अनुबंध III में दिया गया है।
डीजीटी ने देश के युवाओं के कौशल विकास एवं उन्नयन हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), नवीकरणीय ऊर्जा और 3डी प्रिंटिंग जैसे क्षेत्रों में 31 नए युग/भविष्य कौशल पाठ्यक्रमों सहित 169 एनएसक्यूएफ-अनुरूप ट्रेड विकसित किए हैं। ये पाठ्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) और राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (एनएसटीआई) के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के माध्यम से संचालित किए जाते हैं। शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) के अंतर्गत नए युग/भविष्य कौशल ट्रेडों की सूची अनुबंध IV में दी गई है।
सीटीएस पाठ्यक्रम का उद्योग, शिक्षा जगत और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों के परामर्श से नियमित रूप से अद्यतन किया जाता है, ताकि उभरती प्रौद्योगिकियों, आधुनिक उपकरणों, उपकरणों एवं मशीनरी को एकीकृत किया जा सके। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि प्रशिक्षण वर्तमान और भविष्य की कौशल आवश्यकताओं के अनुरूप बना रहे।
डीजीटी ने आईटीआई और एनएसटीआई में डिजिटल डिजाइन क्षमताओं को सशक्त करने के लिए ऑटोडेस्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया है। यह साझेदारी संबंधित क्षेत्रों में पाठ्यक्रम सुधार के साथ-साथ संकाय विकास कार्यक्रमों और विद्यार्थियों के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षण क्षमता में वृद्धि को बढ़ावा देती है। यह विनिर्माण, डिजाइनिंग, वास्तुकला इंजीनियरिंग और संबंधित क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों से संबंधित आधुनिक डिजिटल वर्कफ्लो को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए ऑटोडेस्क सॉफ्टवेयर टूल, ऑनलाइन शिक्षण मॉड्यूल तथा परियोजना-आधारित शिक्षण सामग्री तक पहुंच प्रदान करती है। इस पहल का उद्देश्य रोजगार क्षमता में सुधार, कुशल जनशक्ति का एक पूल बनाना और व्यावहारिक एवं अनुप्रयोग-उन्मुख शिक्षा को सशक्त करके नवाचार को प्रोत्साहित करना है।
पाठ्यक्रम आधुनिकीकरण, डिजिटल सक्षमता एवं प्रशिक्षण अवसंरचना को सुदृढ़ करने की दिशा में डीजीटी द्वारा शुरू की गई गतिविधियों ने आईटीआई तथा एनएसटीआई में बेहतर प्रशिक्षण वितरण, उभरती प्रौद्योगिकियों से बेहतर परिचय और उद्योग-समरूप कार्य प्रणालियों को व्यापक रूप से अपनाने में योगदान दिया है। इन प्रयासों से रोजगार की संभावनाओं में सुधार हुआ है, प्रशिक्षक क्षमताओं को मजबूती मिली है और प्रमुख क्षेत्रों में कुशल कार्यबल की उपलब्धता सुगम हुई है। राजस्थान सहित नामांकन का राज्य/केंद्र शासित प्रदेश वार विवरण उत्तर के भाग (क) में उल्लिखित प्रासंगिक अनुलग्नकों में दिया गया है।
व्यक्तिगत गतिविधियों के परिणामों का विशिष्ट श्रेय निर्धारण एक सतत प्रक्रिया है, क्योंकि प्रशिक्षण परिणाम स्थानीय उद्योग जगत की मांग, प्लेसमेंट सुविधा और राज्य-स्तरीय कार्यान्वयन सहित कई कारकों पर निर्भर करते हैं। वर्तमान में, झारखंड में दो एनएसटीआई कार्यरत हैं। विवरण नीचे दिया गया है:
|
क्र.सं.
|
संस्थान का नाम
|
|
1
|
राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान, जमशेदपुर
|
|
2
|
राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान विस्तार केंद्र (महिला), रांची
|
स्थानीय आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर, नए आईटीआई की स्थापना मुख्यतः संबंधित राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र में आती है। भारत सरकार समय-समय पर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से, निर्धारित मानदंडों और दिशानिर्देशों के अधीन, प्रशिक्षण अवसंरचना को सुदृढ़ करने में राज्यों की सहायता करती है।
अनुलग्नक-1
शैक्षणिक सत्र 2022-23 से 2025-26 तक सीटीएस के तहत आईटीआई में राज्यवार नामांकन
|
क्र. सं.
|
राज्य
|
पिछले तीन वर्षों में नामांकन 2022-23 से 2024-25
|
नामांकित 2025-26**
|
|
1
|
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
|
1,769
|
654
|
|
2
|
आंध्र प्रदेश
|
1,51,125
|
54,213
|
|
3
|
अरुणाचल प्रदेश
|
2,076
|
697
|
|
4
|
असम
|
13,129
|
5,706
|
|
5
|
बिहार
|
3,32,748
|
1,16,118
|
|
6
|
चंडीगढ़
|
2,888
|
1,175
|
|
7
|
छत्तीसगढ़
|
67,279
|
23,927
|
|
8
|
दिल्ली
|
28,916
|
10,147
|
|
9
|
गोवा
|
6,542
|
2,404
|
|
10
|
गुजरात
|
2,61,913
|
90,788
|
|
11
|
हरियाणा
|
1,51,570
|
53,349
|
|
12
|
हिमाचल प्रदेश
|
64,863
|
16,973
|
|
13
|
जम्मू और कश्मीर
|
24,860
|
10,042
|
|
14
|
झारखंड
|
1,15,943
|
48,194
|
|
15
|
कर्नाटक
|
2,16,239
|
70,548
|
|
16
|
केरल
|
98,382
|
30,132
|
|
17
|
लद्दाख
|
1,069
|
421
|
|
18
|
लक्षद्वीप
|
1,004
|
19
|
|
19
|
मध्य प्रदेश
|
2,11,727
|
79,737
|
|
20
|
महाराष्ट्र
|
3,65,780
|
1,30,774
|
|
21
|
मणिपुर
|
2,201
|
877
|
|
22
|
मेघालय
|
2,444
|
1,000
|
|
23
|
मिजोरम
|
990
|
328
|
|
24
|
नागालैंड
|
886
|
324
|
|
25
|
ओड़िशा
|
1,74,581
|
61,254
|
|
26
|
पुदुचेरी
|
2,228
|
703
|
|
27
|
पंजाब
|
1,24,353
|
44,040
|
|
28
|
राजस्थान
|
2,99,809
|
87,993
|
|
29
|
सिक्किम
|
1,089
|
431
|
|
30
|
तमिलनाडु
|
1,11,671
|
39,090
|
|
31
|
तेलंगाना
|
89,642
|
40,323
|
|
32
|
दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव
|
2,396
|
842
|
|
33
|
त्रिपुरा
|
7,162
|
2,714
|
|
34
|
उत्तर प्रदेश
|
9,19,174
|
3,84,615
|
|
35
|
उत्तराखंड
|
30,967
|
11,502
|
|
36
|
पश्चिम बंगाल
|
1,22,138
|
41,958
|
|
कुल योग
|
40,11,553
|
14,64,012
|
** सत्र 2025-26 के लिए राज्य प्रवेश पोर्टल से एसआईडीएच पोर्टल पर प्रवेश डेटा का स्थानांतरण कार्य प्रगति पर है, और इसमें परिवर्तन हो सकता है।
अनुलग्नक II
पिछले 3 वर्षों और चालू वर्ष के दौरान सीआईटीएस के अंतर्गत नामांकित प्रशिक्षुओं की राज्य/केंद्र शासित प्रदेश वार संख्या
|
क्र.सं.
|
राज्य
|
पिछले तीन वर्षों के सत्र में सीआईटीएस में नामांकन 2022-23 से 2024-25
|
चालू वर्ष सत्र में सीआईटीएस में नामांकन 2025-26
|
|
1
|
आंध्र प्रदेश
|
57
|
69
|
|
2
|
बिहार
|
197
|
47
|
|
3
|
चंडीगढ़
|
327
|
129
|
|
4
|
गोवा
|
75
|
34
|
|
5
|
गुजरात
|
461
|
209
|
|
6
|
हरियाणा
|
3277
|
1476
|
|
7
|
हिमाचल प्रदेश
|
861
|
271
|
|
8
|
जम्मू और कश्मीर
|
329
|
177
|
|
9
|
झारखंड
|
149
|
74
|
|
10
|
कर्नाटक
|
799
|
289
|
|
11
|
केरल
|
254
|
155
|
|
12
|
मध्य प्रदेश
|
726
|
418
|
|
13
|
महाराष्ट्र
|
1643
|
539
|
|
14
|
मेघालय
|
66
|
82
|
|
15
|
ओड़िशा
|
752
|
303
|
|
16
|
पंजाब
|
3919
|
1993
|
|
17
|
राजस्थान
|
5492
|
2001
|
|
18
|
तमिलनाडु
|
1230
|
429
|
|
19
|
तेलंगाना
|
1283
|
548
|
|
20
|
त्रिपुरा
|
143
|
67
|
|
21
|
उत्तर प्रदेश
|
6289
|
3063
|
|
22
|
उत्तराखंड
|
1541
|
605
|
|
23
|
पश्चिम बंगाल
|
1813
|
653
|
|
कुल योग
|
31683
|
13631
|
यह जानकारी कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जयंत चौधरी ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में दी।
अनुलग्नक III
लोकसभा के अतारांकित प्रश्न संख्या 6 के पैरा (क) के उत्तर में उल्लिखित अनुलग्नक, जिसका उत्तर 01.12.2025 को दिया जाना है।
तालिका 3: शैक्षणिक सत्र 2022-23 से 2025-26 तक सीटीएस के तहत बिहार राज्य में आईटीआई में जिलावार नामांकन
|
क्र.सं.
|
ज़िला
|
पिछले तीन वर्षों में नामांकन 2022-23 से 2024-25
|
नामांकित 2025-26**
|
|
1
|
अररिया
|
1,438
|
520
|
|
2
|
अरवल
|
4,902
|
1,670
|
|
3
|
औरंगाबाद
|
14,084
|
4,905
|
|
4
|
बांका
|
3,631
|
1,269
|
|
5
|
बेगुसराय
|
8,880
|
3,177
|
|
6
|
भागलपुर
|
12,311
|
4,549
|
|
7
|
भोजपुर
|
13,121
|
4,783
|
|
8
|
बक्सर
|
5,632
|
2,116
|
|
9
|
दरभंगा
|
5,283
|
1,925
|
|
10
|
गया
|
22,705
|
7,816
|
|
11
|
गोपालगंज
|
6,031
|
1,760
|
|
12
|
जमुई
|
6,652
|
2,236
|
|
13
|
जहानाबाद
|
7,015
|
2,470
|
|
14
|
कैमुर (भबुआ)
|
3,072
|
1,047
|
|
15
|
कटिहार
|
4,299
|
1,342
|
|
16
|
खगड़िया
|
2,876
|
1,071
|
|
17
|
किशनगंज
|
758
|
294
|
|
18
|
लखीसराय
|
2,017
|
747
|
|
19
|
माधेपुरा
|
2,165
|
782
|
|
20
|
मधुबनी
|
5,593
|
1,633
|
|
21
|
मुंगेर
|
10,455
|
3,484
|
|
22
|
मुजरफ्फरपुर
|
13,272
|
4,937
|
|
23
|
नालंदा
|
22,886
|
7,601
|
|
24
|
नवादा
|
9,127
|
3,145
|
|
25
|
पश्चिम चम्पारण
|
6,069
|
2,129
|
|
26
|
पटना
|
46,225
|
15,861
|
|
27
|
पूर्व चम्पारण
|
9,666
|
3,634
|
|
28
|
पूर्णिया
|
3,008
|
1,107
|
|
29
|
रोहतास
|
18,866
|
6,830
|
|
30
|
सहरसा
|
2,023
|
711
|
|
31
|
समस्तीपुर
|
10,410
|
3,635
|
|
32
|
सरन
|
15,526
|
5,798
|
|
33
|
शेखपुरा
|
3,208
|
1,008
|
|
34
|
सिहौर
|
983
|
338
|
|
35
|
सीतामढ़ी
|
5,616
|
1,992
|
|
36
|
सिवान
|
7,378
|
2,483
|
|
37
|
सुपौल
|
2,793
|
913
|
|
38
|
वैशाली
|
12,772
|
4,400
|
|
Grand Total
|
3,32,748
|
1,16,118
|
** सत्र 2025-26 के लिए राज्य प्रवेश पोर्टल से एसआईडीएच पोर्टल पर प्रवेश डेटा का स्थानांतरण कार्य प्रगति पर है, और इसमें परिवर्तन हो सकता है।
अनुलग्नक IV
लोकसभा के अतारांकित प्रश्न संख्या 6 के पैरा (ख) के उत्तर में उल्लिखित अनुलग्नक, जिसका उत्तर 01.12.2025 को दिया जाना है।
तालिका 4: सीटीएस के अंतर्गत नए युग/भविष्य कौशल पाठ्यक्रमों की सूची
|
क्र.सं.
|
पाठ्यक्रम का नाम
|
अवधि
|
एनएसक्यूएफ स्तर
|
-
|
5G नेटवर्क तकनीशियन
|
एक वर्ष
|
4.5
|
-
|
एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (3D प्रिंटिंग) तकनीशियन
|
दो वर्ष
|
3.5
|
-
|
वैमानिकी संरचना और उपकरण फिटर
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रोग्रामिंग सहायक
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
सीएनसी मशीनिंग तकनीशियन
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
कंप्यूटर एडेड मैन्युफैक्चरिंग (CAM) प्रोग्रामर
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
साइबर सुरक्षा सहायक
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
डेटा एनोटेशन सहायक
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
ड्रोन पायलट (जूनियर)
|
छह महीने
|
3
|
-
|
ड्रोन तकनीशियन
|
छह महीने
|
3
|
-
|
इंजीनियरिंग डिज़ाइन तकनीशियन
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
फाइबर टू होम तकनीशियन
|
छह महीने
|
3
|
-
|
भू सूचना विज्ञान सहायक
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
हरित हाइड्रोजन उत्पादन तकनीशियन
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
औद्योगिक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IIoT) तकनीशियन
|
दो वर्ष
|
4.0
|
-
|
औद्योगिक रोबोटिक्स और डिजिटल विनिर्माण
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
सूचान प्रौद्योगिकी
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
इंटरनेट ऑफ थिंग्स तकनीशियन (स्मार्ट कृषि)
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
इंटरनेट ऑफ थिंग्स तकनीशियन (स्मार्ट सिटी)
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
इंटरनेट ऑफ थिंग्स तकनीशियन (स्मार्ट हेल्थकेयर)
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
विनिर्माण प्रक्रिया नियंत्रण और स्वचालन
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
मैकेनिक इलेक्ट्रिक वाहन
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
मल्टीमीडिया, एनीमेशन और विशेष प्रभाव
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
सेमीकंडक्टर तकनीशियन
|
एक वर्ष
|
4.5
|
-
|
लघु जल विद्युत संयंत्र तकनीशियन
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
स्मार्टफोन तकनीशियन सह ऐप परीक्षक
|
6 Months
|
3.5
|
-
|
सॉफ्टवेयर परीक्षण सहायक
|
एक वर्ष
|
4.5
|
-
|
सौर तकनीशियन (विद्युत)
|
एक वर्ष
|
3.5
|
-
|
तकनीशियन मेक्ट्रोनिक्स
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
आभासी विश्लेषण और डिज़ाइनर - FEM (परिमित तत्व विधि)
|
दो वर्ष
|
4
|
-
|
पवन संयंत्र तकनीशियन
|
दो वर्ष
|
4
|
******
पीके/केसी/एनके
(रिलीज़ आईडी: 2197456)
|