पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय
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मेगा पोर्ट क्लस्टर का विकास

प्रविष्टि तिथि: 13 DEC 2025 5:43PM by PIB Delhi

मैरीटाइम इंडिया विजन 2030 की परिकल्पना के अनुसार, चेन्नई-कामराज-कुड्डालोर क्लस्टर 2047 तक पूर्वी तट पर एक मेगा पोर्ट बन जाएगा। इस क्लस्टर का लक्ष्य 2047 तक प्रति वर्ष 300 मिलियन टन से अधिक की कार्गो हैंडलिंग क्षमता हासिल करना है।

(ख) सागरमाला कार्यक्रम के बंदरगाह आधुनिकीकरण स्तंभ के अंतर्गत कुल 234 परियोजनाएं 2,89,427 करोड़ रुपये की लागत से कार्यान्वयन के लिए शुरू की गई हैं और इन 234 परियोजनाओं में से 106 परियोजनाएं 32,675 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हो चुकी हैं और 56 परियोजनाएं 74,743 करोड़ रुपये की लागत से कार्यान्वयन के अधीन हैं।

सरकार की प्रमुख पहलों में चेन्नई, एनोर (कामराज) और तूतीकोरिन (वीओ चिदंबरनार) बंदरगाहों का आधुनिकीकरण और रेल एवं सड़क संपर्क जैसी बुनियादी ढांचागत कनेक्टिविटी में निवेश शामिल है। इसके अलावा, रणनीतिक स्थिति, गहरे पानी वाले बंदरगाह और नीतिगत समर्थन का उद्देश्य तमिलनाडु को एशिया में एक प्रमुख समुद्री केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

यह जानकारी केंद्रीय पत्तन,पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सरबानंदा सोनोवाल जी ने लोकसभा में लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।

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पीके/केसी/जीके


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